Bamboo Farming: बंपर होगी कमाई, खेत के किनारे-किनारे करें ये खेती, हो जाएंगे मालामाल

  • Home
  • Our Blog
  • Bamboo Farming
  • Bamboo Farming: बंपर होगी कमाई, खेत के किनारे-किनारे करें ये खेती, हो जाएंगे मालामाल
bamboo farming

Bamboo Cultivation : बांस से बल्ली, सीढ़ी, टोकरी, चटाई, फर्नीचर, खिलौने और सजावट के सामान तैयार किए जाते हैं. इसके अलावा, कागज बनाने में भी बांस का उपयोग होता है.

Bamboo Farming: भारत के ग्रामीण इलाकों में बांस की खेती अब भी बड़े पैमाने पर की जाती है. यह एक ऐसी खेती है, जिसे एक बार लगाने के बाद आप 30 से 40 साल तक मुनाफा कमा सकते हैं. किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार भी बांस की खेती के लिए प्रोत्साहित करती हुई नजर आती है. भारत सरकार ने देश में बांस की खेती को बढ़ावा देने के लिए साल 2006-2007 में राष्ट्रीय बांस मिशन शुरू किया था. इसके तहत इसकी खेती के लिए आर्थिक तौर पर सहायता प्रदान की जाती है.

खेतों के मेड़ पर लगाएं बांस के पेड़

अगर आपके के पास बांस की खेती करने के लिए जगह कम है तो आप इसे मुख्य फसल के मेड़ पर भी लगा सकते हैं.. बांस को खेत के किनारे-किनारे लगाने से अन्य फसलों को नुकसान नहीं होगा, बल्कि आवारा पशुओं से फसल को सुरक्षा मिलेगी साथ ही मुनाफा भी कई गुना ज्यादा बढ़ जाएगा.

बांस के पौधों से बनाए जाते हैं ये प्रोडक्ट्स

हम आपको बताएंगे कि बांस से सीढ़ी, टोकरियां, कालीन, फर्नीचर, खिलौने और सजावटी सामान बनाए जाते हैं। इसके अलावा, बांस का उपयोग कागज बनाने के लिए भी किया जाता है। बांस की छड़ियों से उत्पाद बनाने वाले समूह और कंपनियां किसान से बांस प्राप्त करने के लिए बड़ी रकम का भुगतान करती हैं।

सहफसली तकनीक की खेती के लिए भी फायदेमंद

बांस को बीज, कटिंग या राइज़ोम से लगाया जा सकता है.  तीन से चार साल के अंदर बांस की फसल पूरी तरह से तैयार हो जाती है. इसके बाद आप इसकी कटाई कर और बाजार में बेचकर बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं. बता दें कि सहफसली तकनीक से खेती करने के लिए बांस की फसल सबसे ज्यादा उपयुक्त हैं. बांस के हर पौधों के बीच में ठीक-ठाक जगह पाई जाती है. इन पेड़ों के बीच आप अदरक, हल्दी, अलसी और लहसुन जैसे मुनाफा देने वाली फसलों की खेती कर बढ़िया मुनाफा हासिल कर सकते हैं.

आराम से 30 से 40 लाख का मुनाफा

किसान एक एकड़ में बांस के 150 से 250 से पौधे लगा सकता है. तीन से चार साल बाद आप जब इसकी कटाई करेंगे तो आराम से 40 लाख तक का मुनाफा कमा सकेंगे. बांस का पेड़ तकरीबन 40 साल जिंदा रहने की क्षमता रखता है. ऐसे में किसान लगभग 40 साल तक लगातार बंपर कमाई कर सकता है.

ये भी पढ़ें: Eco-Friendly Rakhi : बांस से बनी राखियों से सजेंगी भाइयों की कलाई

ये भी पढ़ें: सॉलिड फिक्सिंग के लिए लिंक रोड का निर्माण मिजोरम सरकार

ये भी पढ़ें: किसान भाई ध्यान दें…करें ये खेती, बंपर कमाई, सरकार की अर्थव्यवस्था सहायता

For more details visit our website: www.bambooramagro.com

Read more at:
https://www.aajtak.in/agriculture/utility/story/bamboo-farming-tips-farmers-can-earn-heavy-profit-for-40-year-consecutive-by-bans-ki-kheti-bamboo-farming-agriculture-news-lbsa-1493847-2022-07-05

1 Comment

  • Atul

    28/09/2022 - 7:51 am

    Mai bhi krna chata hu

Leave A Comment