इस खेती में एक बार पैसा लगाकर जिंदगी भर कमाते रहें लाखों रुपये, सरकार दे रही 50 फीसदी सब्सिडी

  • Home
  • Our Blog
  • Bamboo Farming
  • इस खेती में एक बार पैसा लगाकर जिंदगी भर कमाते रहें लाखों रुपये, सरकार दे रही 50 फीसदी सब्सिडी

यदि आप एक बार मेहनत करके जीवन भर कमाना चाहते हैं, तो आप बांस उगाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं (बांस की खेती कैसे करें)। एक बार एक पौधा विकसित हो जाने के बाद, इसे 40 वर्षों तक काटा जा सकता है। सरकार ने बांस उगाने के लिए एक मिशन भी शुरू किया है, जिसमें किसानों को 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी (बांस उगाने के लिए सब्सिडी) मिलती है। आइए जानते हैं बांस उगाने से कितनी आमदनी होती है।

अगर बात किसी किसान की होती है तो सबसे पहले दिमाग में धान, गेंहू, गन्ना, सब्जी, सरसों, सोयाबीन जैसी चीजें ही आती हैं। हालांकि, इन परंपरागत खेतियों के अलावा भी कई ऐसी खेती हैं, जिनमें किसान कई गुना तक अधिक फायदा कमा सकता है। ऐसी ही एक खेती है बांस (How to do Bamboo Farming) की, जिसमें मेहनत बहुत कम है और कमाई (Profit in Bamboo Farming) बहुत ज्यादा।

ये कहना गलत नहीं होगा कि एक बार बांस की खेती करो और फिर सारी जिंदगी उसी फसल से कमाई करते रहो। बांस की फसल करीब 40 साल तक बांस देती रहती है। सरकार की तरफ से इस फसल के लिए सब्सिडी (subsidy in Bamboo Farming) भी दी जाती है। हालांकि, इसकी खेती से पहले ये पता कर लें कि आपके आस-पास किस प्रजाति के बांस की मांग है, ताकि आपका नुकसान ना हो।

बांस की खेती में प्रति हेक्टेयर करीब 1,500 पौधे लगते हैं। बांस की फसल करीब 3 साल में तैयार हो जाती है और इस दौरान प्रति पौधे पर लगभग 250 रुपये का खर्च आता है। इसमें आधा तो सरकार की तरफ से सब्सिडी मिल जाती है। यहां तक कि सरकार ने बांस की खेती के लिए एक नेशनल बैंबू मिशन (National Bamboo Mission) तक चला रखा है। यानी आपका करीब 2 लाख रुपये का खर्चा होगा। वहीं 3 साल के बाद 1 हेक्टेयर से आपको करीब 3-3.5 लाख रुपये की कमाई होगी। इसके बाद भी आपकी कमाई जारी रहेगी।

बांस उगाने की सबसे अच्छी बात

यह है कि बांस का पौधा 40 साल तक चलता है। इसका मतलब है कि अगर आप 25-30 साल की उम्र में बांस उगाते हैं, तो आप 65-70 साल की उम्र तक वही बांस उगाते रहेंगे। इसका मतलब है कि केवल एक बार बांस लगाने में निवेश करना और पैसा कमाना और जीवन भर पैसा कमाना जारी रखना। बांस के पौधे को अधिक रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए आप केवल पैसा कमा सकते हैं।

 

 

Leave A Comment